What Is Internet In Hindi: ये 1 Powerful जानकारी करेगी आपको हैरान

दोस्तों, आज के समय में इंटरनेट ( Internet In Hindi ) का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है, और फिर सिर हमारे भारत देश में ही नही बल्कि संपूर्ण दुनिया में इंटरनेट के यूजर्स मौजूद है, इंटरनेट का इस्तेमाल तो हर कोई करता है और हर कोई इंटरनेट का फायदा भी उठा रहे है। 

What Is Internet In Hindi

अगर हम इंटरनेट की बात करें तो इसके बहुत से फायदे और बहुत से नुकसान भी है लेकिन अब हर कोई बिना कुछ सोचे समझे सिर्फ इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगता है, जो की आपके लिए गलत भी हो सकता है।

अगर हम इंटरनेट के यूजर्स की बात करें तो इसके यूजर्स सिर्फ बड़े ही नही बल्कि छोटे छोटे बच्चे भी है क्योंकि हर किसी के पास एक स्मार्ट फोन है जिसमे इंटरनेट मौजूद है जिसकी देखकर आज कल के बच्चे भी स्मार्ट फोन और इंटरनेट के दीवाने हो रहे है। 

ये इंटरनेट हम सबके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है और शायद आपने ये सोचा भी नही होगा। तो आज मैं आपको अपने लेख की सहायता से Internet Kya Hai, Internet In Hindi, Internet In India और Internet Users In The World के बारे में संपूर्ण जानकारी दूंगा।

Internet In Hindi ?

Internet के बारे में जानने से पहले क्या आपको बता है की Internet In Hindi क्या है, अगर नही तो मैं आपको बता दूं की Internet शब्द अंग्रेजी के Internetworked से लिया गया है, और इंटरनेट को हिंदी में अंतरजाल कहते है और अगर हम इसको साधारण भाषा में कहे तो हम इसको महाजाल भी कह सकते है।

Internet Kya Hai ? ( Internet In Hindi )

आपको बता दे Internet एक Global Computer Network है, जो की एक Network जाल के रूप का है जिसके अंतर्गत दुनिया के हर क्षेत्र से जानकारियों का आदान प्रदान संभव है और इसको संभव बनाने के लिए मानकीकृत संचार प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है। 

यह दुनिया के हर एक कंप्यूटर या स्मार्टफोन से जुड़ा हुआ है, जिसकी सहायता से हम किसी भी प्रकार का Text, Audio, Video या PDF जैसी फाइल्स को आसानी आदान प्रदान करने में सक्षम है। 

आपको बता दे की Internet का मालिक कोई भी नही है यानी की यह किस सरकार या व्यक्ति के आधीन नही है बल्कि Internet के अंदर बहुत सी Private और सरकारी कंपनी के सर्वर जुड़े हुए है।

Internet पर जितनी भी सूचनाएं मौजूद है, उसको जानने के लिए हमको WWW ( World Wide Web ) का इस्तेमाल करना होता है, और इसको हम Web Browser की सहायता से आसानी से उपयोग कर सकते है। 

Internet की खोज कब और किसने की ( Internet In Hindi )

अगर हम इनकी खोज की बात करें तो किसी एक का नाम लेना थोड़ा सा मुश्किल होगा क्योंकि इसको बनाने के लिए कई सारे Scientists, Engineers, and Programmers का योगदान रहा है, जिनकी वजह से ही आज हम Internet का उपयोग कर पा रहे है।

Internet की शुरुवात अमेरिका सेना के जरिए पेंटागन में अमेरिकी रक्षा विभाग में की गई थी, इसके बाद Internet के लिए 1957 में Advanced Research Projects Agency (ARPA) की स्थापना की गई थी। 

ARPA का मुख्य उद्देश्य दुनिया में सभी कंप्यूटर्स को आपस में जोड़ना था और जिससे तकनीकी का विकास हो सके। इसके बाद 1969 को ARPANET की स्थापना हुई, जिससे सभी कंप्यूटर को जोड़ा जा सकता था, लेकिन कुछ समय के बाद 1980 में इसका नाम Internet हो गया। 

Internet की खोज Vint Cerf और Bob Khan (Robert Elliot Kahn) ने की थी, इन्होंने मुख्यता TCP/IP प्रोटोकाल का आविष्कार किया था। 

भारत में इन्टरनेट की शुरुवात कब हुई थी ( Internet In India ) ? 

आपको बता दे कि वर्तमान में 27 सालो से भारत में इंटरनेट इस्तेमाल किया जा रहा है, यानी की भारत में 15 अगस्त 1995 से इंटरनेट का इस्तेमाल शुरू हो गया था, और फिर देखते देखते यह हर किसी की जरूरत सी बन चुकी है और हमारी हर एक आदत में इसकी हिस्सेदारी भी रहती है। 

एक समय पर यानी की जब इंटरनेट नही था तब सिर्फ 1 या 2 कैफे शहर पर होते थे जहां से हम खबरे और सभी ऑनलाइन की सुविधाएं उठाते थे किंतु बहुत ऊंचे दामों में लेकिन फिर इंटरनेट की शुरुवात हुई और फिर हर किसी के पास इंटरनेट होने लगा। 

Internet Users In The World ? ( Internet In Hindi )

आपको जानकर हैरानी होगी की वर्तमान में दुनिया की लगभग आधी आबादी इंटरनेट का उपयोग कर रहे है यानी की संयुक्त राष्ट्र की संस्था अंतरराष्ट्रीय टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन की एक रिपोर्ट के अनुसार 3.2 अरब लोग इंटरनेट का उपयोग करते है और दुनिया की कुल आबादी 7.2 अरब है। 

अगर हम भारत की बात करें तो आपको जानकर हैरानी होगी की भारत में इंटनेट यूजर्स (Internet Users In India) की लगभग संख्या 64.5 करोड़ है और इस संख्या में शहरों के मुकाबले गांव में इंटरनेट का इस्तेमाल 20% ज्यादा होता है और साथ में भारत में पुरुषो के मुकाबले महिलाओ की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है। 

इंटरनेट के उपयोग ( Benefits Of Internet ) 

आपको यह तो पता ही होगा की इंटरनेट के जरिए सभी के कार्य सरलता से पूरे होते है और साथ में इसके कई सारे उपयोग भी है जो की आपको जरूर पता होने चाहिए, ये उपयोग निम्नलिखित है – 

1: Message

आपको बता दे की यह उपयोग इंटरनेट का सबसे बड़ा उपयोग है क्योंकि इसके जरिए हम आसानी से किसी को भी और कही पर भी अपने मैसेज को भेज सकते है और पा सकते है और साथ में यह मैसेज किसी भी प्रकार का हो सकता है यानी की अगर आपको इंटरनेट के उपयोग से किसी को वीडियो, फोटो, ऑडियो, टेक्स्ट और लिंक्स आसानी से भेज सकते है और पा सकते है और यह सिर्फ और सिर्फ Internet के जरिए ही संभव हो पाया है। 

2: Education

इंटरनेट का उपयोग कभी भी किसी ने शिक्षा के नजरिए से नही देखा था किंतु बीते कुछ समय में यानी की कोरोना और लॉकडॉन के समय में इंटरनेट का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में होने लगा और कई सारे बच्चे इसका उपयोग अपनी शिक्षा के साथ में कर रहे है और आप भी इंटरनेट के जरिए किसी भी प्रकार की शिक्षा आसानी से और अपने घर से ग्रहण कर सकते है जो की इंटरनेट का एक बहुत अच्छा उपयोग है। 

3: Shopping

Internet के उपयोग में यह उपयोग भी बहुत अच्छा है हालांकि वर्तमान में सभी इंटरनेट यूजर्स इसका इस्तेमाल नही करते है किंतु आज बहुत से यूजर्स है जो की Internet के उपयोग से शॉपिंग का भी लुप्त उठा रहे है जो की आपके लिए भी एक अच्छा और उपयोगी साधन है जिसके जरिए हम आसानी से और अपने घर से ही बैठे बैठे किसी भी सामान को मंगा सकते है। 

Internet के नुकसान 

जहां पर हमने आपको इंटरनेट के उपयोग के बारे में बताया है तो अब आपको हम बता दे की इंटरनेट के कुछ नुकसान भी है जो की सभी को जानना बहुत जरूरी है और यह नुकसान कुछ इस प्रकार है – 

1: लत 

वैसे तो इंटरनेट हमारे लिए बहुत उपयोगी है और साथ में इसके उपयोग हमारे लिए बहुत लाभकारी है लेकिन यह इंटरनेट हमारी इतनी ज्यादा सहायता और मनोरंजन कर रहा है जैसे की ज्यादातर लोग Instagram और facebook जैसे एप्लीकेशन के जरिए अपना मनोरंजन कर रहे है, जिसके जरिए हर कोई इसकी आदत लगा रहा है और वर्तमान में हर किसी को इंटरनेट की लत पड़ी हुई है जो की इसकी एक बहुत बड़ी हानि है। 

2: टाइम वेस्ट

आपको बता दे की हर किसी को यह लगता है की इंटरनेट के जरिए वह अपने कार्य को आसानी से कर सकता है लेकिन आपको बता दे की मनोरंजन के लिए इंटरनेट का उपयोग भी बहुत ज्यादा होता है और फिर यही वजह है की वर्तमान में बहुत से लोग है जो की इसके जरिए अपना बहुत सा कीमती समय खराब करते रहते है जो की उनकी जिंदगी को धीरे धीरे खराब कर रहा है। 

3: बच्चो पर गलत प्रभाव 

आपको बता दे की अगर कोई बड़ा व्यक्ति जो की एक समझदार व्यक्ति है वह अगर इंटरनेट का उपयोग करता है तो फिर भी ठीक है लेकिन वर्तमान ने इंटरनेट के उपयोगकर्ता में बच्चो की संख्या बढ़ती जा रही है जिस वजह से इंटरनेट का बहुत बुरा प्रभाव बच्चो पर पड़ रहा है और इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी चीजे है जो की बच्चो पर अपना बुरा असर डालती है। 

4 thoughts on “What Is Internet In Hindi: ये 1 Powerful जानकारी करेगी आपको हैरान”

Leave a Comment